Benefits of (shingada) Indian water chestnut in Hindi. — सिंघाड़ा खाने के फायदे।

chestnut in hindi singade shingada black fruit of Indian water chestnut chestnut in hindi Singhara for heart Singhara for Constipation Singhara for Weight Loss Singhara for Eyes सिंघाड़ा जिसे इंडियन वॉटर चेस्टनट (Indian water chestnut) भी कहते हैं। जिस प्रकार सिंघाड़ा खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है उसी प्रकार सिंघाड़ा बहुत सारे गुणों की खान है। इसके अनेक फायदे हैं। यह कई बीमारियों से आपकी रक्षा करता है।

सर्दियां आते ही सिंघाड़ा मिलना शुरू हो जाता है और हम इसे बहुत चाव से खाते भी हैं। दोस्तों क्या आप जानते हैं इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। तो चलिए आज बात करते हैं सिंघाड़े के फायदे के बारे में।

singhara in Hindi
shingada in Hindi
Table Of Contents

सिंघाड़ा है हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद। — singhara in Hindi – Singhara for heart.

सिंघाड़े में फाइबर और पोटेशियम बहुत ज्यादा होता है। इसलिए यह सोडियम के इफेक्ट को कम करता है। जिस कारण से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। जिस कारण यह हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए हार्ड के मरीजों को सिंघाड़े का सेवन करना चाहिए।

हड्डियों और दातों को रखें मजबूत। — Singhara for Strong Teeth & Bone.

सिंघाड़ा खाने से हड्डियां और दांत दोनों मजबूत रहते हैं। क्योंकि सिंघाड़े में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे हड्डियों के लिए और दातों के लिए बहुत जरूरी है। यह शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है।कैल्शिमय से भरपूर सिंघाड़ा आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसका  सेवन करने से आर्थराइटिस की दिक्कत भी नहीं होती है। दातों के साथ-साथ यह हमारी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

अगर किसी की मांसपेशियां कमजोर हो गयी हो चलने फिरने एवं हाथ से  काम करने में परेशानी होती हो तो एसे लोगों को सिंघाड़े की रोटी बना कर या कच्चा सिंघाड़ा खिलाना चाहिए, क्योंकि सिंघाड़े में बहुत ताकत होती है। और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भी होता है।

अस्थमा में भी सिंघाड़ा है फायदेमंद।– Shingada for Asthma.

अस्थमा के मरीजों के लिए भी सिंघाड़ा खाना  बहुत फायदेमंद होता है। सिंघाड़े का नियमित रूप से सेवन करने से अस्थमा के मरीजों को काफी हद तक फायदा मिलता है। उनकी समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। सिंघाड़े के सेवन से सांस संबंधी अन्य समस्या भी दूर होती है। सिंघाड़ा अस्थमा और थायराइड जैसी कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है। इसलिए डॉक्टर भी इसके सेवन की सलाह देते हैं।

आंखों की रोशनी के लिए है सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद– Singade for Eyes.

Singhara for Eyes. Singhara for heart
singade for Eyes

क्या आपको पता है सिंघाड़ा हमारी आंखों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि सिंघाड़े में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसको खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

एसिडिटी को करे दूर। — Shingada for Acidity.

अगर आपको गैस, एसिडिटी की समस्या रहती है तो आप लोगों के लिए सिंघाड़ा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। यह गैस और एसिडिटी को खत्म करता है। नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करने से  भूख भी खुलकर लगती है। यह कब्ज की समस्या होने पर और अधिक पित्त बनने की समस्या होने पर भी फायदा पहुंचाता है। सिंघाड़े  में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए यह हमारी त्वचा को चमकदार बनाने में भी सहायक है साथ ही यह बालों को भी चमकदार बनाता है।

पौष्टिकता की खान। –Singade nutritional Mine.

सिंघाड़ा एक तरीके से पौष्टिकता की खान ही है।सिंघाड़े में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, सी, आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम, फास्फोरस जैसे मिनरल्ज पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं। सिंघाड़े में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं।जिनसे अल्सर, शुगर,हृदय रोग, गठिया, अस्थमा बावासीर जैसे रोगों से बचाव हो सकता है। गर्भवती महिला और उसके होने वाले बच्चे और बुजुर्गों के लिए तो सिंघाड़ा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। सिंघाड़ा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है।साथ ही इसमे डाइटरी फाइबर भी होता है।इसीलिए इसे पौष्टिकता की खान कहना गलत नहीं होगा।

कब्ज की समस्या में फायदेमंद है सिंघाड़ा। — Singade for Constipation.

Singhara for Constipation
singade for Constipation singra fruit

कब्ज की समस्या होने पर भी सिंघाड़ा बहुत फायदा पहुंचाता है। क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है और यह फाइबर पेट की अच्छी तरह सफाई करता है। यह आंतों की सूजन कम करने और उन्हें स्वस्थ रखने में भी सहायता करता है। सिंघाड़े के सेवन से एसिडिटी, गैस जैसी कई पेट की समस्याएं दूर होती है।

वजन घटाने में सहायक है सिंघाड़ा। –Singade for Weight Loss.

सिंघाड़ा वजन घटाने में भी सहायता करता है। सिंघाड़े में कैलोरी कम होने के साथ ही फाइबर, प्रोटीन और कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भरपूर होते हैं। इसका सेवन करने सेआप लंबे समय तक भूखा महसूस नहीं करेंगे। इस तरह आप कैलोरी का कम सेवन करेंगे। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा और तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

किसी भी चीज का सेवन एक सीमित माता तक ही करना चाहिए। किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन करना फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है। इसी तरह सिंघाड़े का भी नियमित रूप से सेवन एक निश्चित अनुपात में ही किया जाना चाहिए अत्यधिक सेवन करने से इसमें कई नुकसान भी होते हैं। तो आइए बात करते हैं कि सिंघाड़े का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से क्या नुकसान होता है।

सिंघाड़े का अत्यधिक मात्रा सेवन करने से नुकसानI –Singade in Hindi.

1-अधिक मात्रा में सिंघाड़े का सेवन करने से पाचन तंत्र ख़राब होता है।

2-सिंघाड़े के सेवन के बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे सर्दी खांसी की समस्या हो सकती है।

3-सिंघाड़े का अधिक मात्रा में सेवन से कफ जैसी समस्या भी हो सकती है।

4-अधिक मात्रा में इसके सेवन से कब्ज, पेट दर्द,की समस्या हो सकती है।

5-सिंघाड़े जल्दी खराब हो जाते हैं। अगर उनमें से बदबू आ रही है, तो इसका उपयोग न करें।

6-अगर आपको पानी में उगने वाले फलों से परहेज है तो सिंघाड़े का सेवन बिल्कुल नहीं करें वरना आपको इससे एलर्जी हो सकती है।

सिंघाड़े से जुड़े कुछ सवाल जवाब -Singade in Hindi (FAQ about Black Fruit)

Q1-सिंघाड़ा खाने का सबसे सही समय कौन सा है?

Singhara for Constipation

A. सिंघाड़ा सर्दियों में मिलने वाला फल है और इसकी तासीर भी ठंडी होती है इसलिए इसको खाने का सही समय दोपहर का है।

Q2-क्या आप जानते हैं 1 दिन में कितने सिंघाड़े का सेवन करना चाहिए?

singhara in hindi

A. किसी भी चीज की अत्यधिक मात्रा फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगती है इसलिए 1 दिन में केवल तीन से चार दाने सिंघाड़े का सेवन ही करना चाहिए।

Q3-सिंघाड़े में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

chestnut india » Himani

A. सिंघाड़ा फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है।इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, सिट्रिक एसिड, मैंगनीज, थायमाइन, रीबोफ्लेविन, फास्फोराइलेज,  बीटा-एमिलेज, प्रोटीन और निकोटेनिक एसिड, कई तरीके के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं।

Q4-क्या सिंघाड़ा खाने से शुगर बढ़ता है? Singra Fruit.

singhare ke fayde

A. नियमित तौर पर सिंघाड़े का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

इनसे सम्बंधित उपयोगी जानकारी भी हासिल करें।

नारियल पानी से सम्बंधित 5 जानने योग्य फायदे।

जानें अलसी के 10 बेहद जरुरी फायदेI

मखाना FOXNUT में छुपे है सेहत के अनूठे राज।

Leave a Comment