6 Quick Acidity Home Remedies In Hindi | अब एसिडिटी होगी चुटकियों मैं गायब। | Pet me acid banne ke Karan.

hyperacidity meaning in hindi acidity home remedies in hindi pet me acid banne ke karan एसिडिटी प्रायः एक चिकित्सीय स्थिति है जो एसिड के अधिक उत्पादन के कारण होती है। यह एसिड पेट की ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है। एसिडिटी के कारण पेट में अल्सर, गैस्ट्रिक सूजन, हार्टबर्न और अपच जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

यह आमतौर पर अनियमित खाने के पैटर्न, शारीरिक खेल या गतिविधियों की कमी, शराब का सेवन, धूम्रपान, तनाव, फाड आहार और खराब खाने की आदतों जैसे कई कारकों के कारण होता है।जहां लोग मांसाहारी, मसालेदार और तैलीय भोजन का अधिक सेवन करते हैं, वहां लोगों को एसिडिटी होने का खतरा अधिक होता है।

एनएसएआईडी (नॉन स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं) जैसी बहुत सी दवाएं भी व्यक्ति को गैस्ट्रिक एसिडिटी के विकास के लिए अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। भारी भोजन करने के बाद गहरी जलन होना, एसिडिटी की पहचान होती है। एसिडिटी वाले लोगों में अपच और कब्ज की समस्या भी आम है।

pet me acid banne ke karan, acidity home remedies in hindi
pet me acid banne ke karan

इसे घरेलू नुस्खों से या एंटासिड का सेवन करके और स्वस्थ तरीके से लागू करके ठीक किया जा सकता है। एंडोस्पर्म नामक एक तकनीक एसिड रिफ्लक्स से अत्यधिक राहत प्रदान करती है। एसिडिटी के सामान्य लक्षणों में अपच, जी मिचलाना, मुंह में खट्टा स्वाद, कब्ज, बेचैनी और पेट और गले में जलन शामिल हैं।

एसिडिटी की वजह से हम अपना मनपसंद खाना खाने में हिचकिचाते हैं। एसिडिटी की समस्या आजकल बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इसका मुख्य तो हमने जान ही लिया है तो आईए आज बात करते हैं कैसे हम घर पर ही एसिडिटी की प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं I

1. जीरे का सेवन एसिडिटी मैं। | Best medicine for acidity and gas

एसिडिटी के प्रॉब्लम में जीरा बहुत सहायक है। क्योंकि जीरे में एसिड न्यूट्रीलाईजर होता है। जिसके कारण खाना आसानी से पच जाता है। जब हमारा खाना ठीक से पचता नहीं है तभी एसिडिटी की समस्या होती है। इसलिए एसिडिटी की प्रॉब्लम होने पर हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच भुना हुआ पिसा जीरा घोल कर पीने से एसिडिटी से आराम मिलता है।

2. एनो से नही छाछ से दूर करें एसिडिटीI | Eno for acidity | acidity home remedies in hindi

pet me acid banne ke karan
pet me acid banne ke karan

छाछ हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है।आयुर्वेद में छाछ के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं। जब भी आप मसालेदार खाना खा लें तो उसके बाद छाछ जरूर पिएं। ऐसा करने से एसिडिटी की  समस्या नहीं होगी।

मेडिकल विशेषज्ञ की रिपोर्ट के अनुसार सामने आया है कि ईनो के अधिक सेवन से सरदर्द, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, कमजोरी, थकान, दिल की बीमारी, उलझन, पैरों और घुटनों में सूजन, कफ आना और उल्टी आना जैसी शिकायतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके ऐसी कोई भी शिकायत है तो इसे हल्के में ना लें तुरन्त अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

वहीं स्त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार बताया गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान ईनो का सेवन का कम से कम किया जाना चाहिए। हालांकि दिन में एक बार इसका सेवन करने से कोई परेशानी नही होगी।

3. सेब का सिरका है बहुत फायदेमंद। | Apple in acidity

सेव का सिरका तो वैसे भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप सुबह खाली पेट सेब का सिरका पिएं।और एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए एक कप पानी में तीन चम्मच सेब का सिरका मिला कर इस पानी को पी लीजिए। इससे आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी।

4. ठन्डे दूध से होगी एसिडिटी दूर। | Cold Milk for acidity

pet me acid banne ke karan
pet me acid banne ke karan

दूध कैल्शियम से भरपूर होता है। जो पेट में एसिड निर्माण को रोकता है। ठंडा दूध एसिडिटी की प्रॉब्लम को बहुत जल्दी दूर करता है। इसलिए जब भी आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम हो तो एक गिलास ठंडा दूध पीने से तुरंत आराम मिल जाएगा।

5. तुलसी है एसिडिटी का रामबाण। | Tulsi in Acidity

तुलसी के पत्तियां बहुत गुण कारी होती हैं। तुलसी की पत्तियां बहुत सारी बीमारियां को दूर करती हैं। तुलसी एसिडिटी दूर करने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। एसिडिटी की हल्की सी भी प्रॉब्लम होने पर आप 5 से 6 पत्तियां तुलसी की खा लीजिए आपकी समस्या तुरंत दूर हो जाएगी।

6. करें लौंग और इलायची का सेवन। | Acidity home remedies in Hindi

लौंग और इलायची का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खाने के बाद लौंग खाने से पेट में गैस नहीं बनती है। एसिडिटी की प्रॉब्लम होने पर आप लौंग और इलायची दोनो को कूटकर मिक्स करके खाएं इससे आपको एसिडिटी से आराम मिलेगा।

इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने किचन के सामान से ही एसिडिटी की प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं आप लोग इन उपायों को जरूर आजमाएं आपको बहुत फायदा मिलेगा। लेकिन इन सभी टिप्‍स को आजमाने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर ले  लें। इस तरह की और अधिक जानकारी पाने के लिए मुझसे (www.lifewithhimani.com)  से जुड़ी रहें और कमेंट के माध्यम से अपने सुझाव भी शेयर करें।

इनसे सम्बंधित जानकारी भी हासिल करें।

अपने गुस्से को रखें काबू में।

आजमाएं इन 7 आदतों को और रहें फिट। 

नारियल पानी से सम्बंधित 5 जानने योग्य फायदे।

Leave a Comment